Tuesday 28 May 2013

8 जून को बन रहा है दुर्लभ योग :



8 जून को बन रहा है दुर्लभ योग :
========================

अगले महीने 8 जून को एक दुर्लभ योग बन रहा है जो सभी के लिए खास रहेगा। यह योग उन लोगों के लिए विशेष रहेगा जिन पर वर्तमान में शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है। ज्योतिषियों की मानें तो इस दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए किए गए उपाय बहुत ही प्रभावकारी साबित होंगे और शनिदेव अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करेंगे।
हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या को शनि जयंती का पर्व मनाया जाता है। इस बार शनि जयंती 8 जून को है। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार 8 जून को शनिवार आ रहा है जो कि शनिदेव का ही दिन है इसलिए इस पर्व का महत्व और अधिक बढ़ गया है। शनिवार के दिन अमावस्या होने के कारण इस दिन शनिश्चरी अमावस्या भी है।
इस प्रकार शनि जयंती के दिन ही शनिश्चरी अमावस्या का शुभ योग होने से शनिदेव के निमित्त किए गए उपाय बहुत ही शुभ फल प्रदान करेंगे।
अंक शास्त्र के अनुसार भी इस दिन दुर्लभ योग बन रहा है क्योंकि अंक ज्योतिष में 8 को शनि का अंक माना गया है। इस प्रकार शनि जयंती, शनिश्चरी अमावस्या व अंक 8 का योग शनिदेव के भक्तों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।
अंक शास्त्र के अनुसार अंक 8 शनि ग्रह का प्रतीक है अर्थात इसके स्वामी शनिदेव हैं। अंक ज्योतिष में शनि ग्रह को भाग्य ग्रह भी कहा गया है। तंत्र शास्त्र में भी अंक 8 को मानवीय न्याय का प्रतीक माना गया है। किसी भी महीने के शनिवार को यदि 8 तारीख आती है तो ये शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए विशेष शुभ मानी जाती है।
हुमारे संस्थान मे 5 दिन का शनि साडेसाती , ढैय्या व शनि की दशा की शांति हेतु एक विशेष अनुष्ठान किया जा रहा है रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 2 जून 2013 है
जन्म प्रत्रिका में साडेसाती , ढैय्या व शनि की दशा कष्टकारी हो तो शनिचरी अमावस से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि अमावस के दिन पाप ग्रह शांति की जा सके और जीवन में सफलता प्राप्ति में आ रही बाधा को दूर किया जा सके - पंडित राजन जेटली

1 comment:

  1. respected panditji, namaskars,what we shd do on this day ie. 6/06/13..pl. suggest the best remedies for this day.....

    ReplyDelete