Sunday 6 January 2013

वार्षिक राशिफल- 2013 मकर


वार्षिक राशिफल-   2013

मकर

 

आप स्वभाव से सहानुभूति, उदार भाव लिए, संकोची, तामसिक प्रवृत्ति के लेकिन चालाक हो सकते हैं। आपका जीवन महान आकांक्षाओं से भरा होता है लेकिन आप इसके लिए बचत नहीं कर पाते। सामन्यत: आप स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार ढाल लेते हैं। आप परिश्रमी व्यक्ति हैं लेकिन कुछ मामलों में आप बातूनी भी हैं। कुछ मामलों आप दिखावा पसंद भी हो सकते हैं। आप हर किसी को प्रोत्साहित करने की योग्यता रखते हैं लेकिन अपने जीवन साथी के साथ समायोजन करने में आपको बड़ी मेहनत करनी पड़ती और कई युक्तियां अपनानी पड़ती हैं।
चतुर्थ भाव में केतू का गोचर आपके घरेलू और पारिवारिक जीवन के लिए ठीक नहीं है। इसलिए घर परिवार के लोगों से कुछ वैचारिक मतभेद रह सकता है। सामान्य तौर पर पारिवारिक जीवन को लेकर मन अप्रसन्न रह सकता है। छोटी छोटी बातों पर झगड़ें और विवाद हो सकते हैं। परिवारजनों की बीमारी चिन्तित रखेगी। इस कारण से आप पारिवारिक सुख के अभाव का अनुभव करेंगे। इसका सकारात्मक पहलू यह हो सकता है कि आप अपने परिवारजनों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं अथवा आपका झुकाव धार्मिक क्रिया कलापों की ओर होना चाहिए। घर परिवार में शुभ कार्य का आयोजन
वर्ष के प्रथम भाग में बृहस्पति का गोचर अनुकूल होने के कारण और लग्न पर बृहस्पति की दॄष्टि होने के कारण स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह वर्ष अनुकूल है। कुछ मौसम जनित बीमारियों को छोडकर कोई विशेष बीमारी होने के योग नहीं हैं। लेकिन जीवन साथी का स्वास्थ्य आपको मानसिक रूप से चिन्तित रख सकता है। लेकिन वर्ष के दूसरे भाग में वाहन सावधानी से चलाएं और दुर्घटनाओं को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है। किसी काम में मिली असफलता के कारण आई चिंता आपको थका सकती है। कुल मिलाकर इस वर्ष आपको स्वास्थ्य को लेकर चिंता करने जैसी स्थिति नहीं हैं।
पंचम भाव में बृहस्पति का गोचर होने के कारण प्रेम प्रसंगों के लिए यह वर्ष शुभ फलदायी और अनुकूल रहेगा। नए प्रेम संबंधों के लिए भी समय अनुकूल है। आपका प्रेम संबध किसी उच्च कुलीन या धनवान से हो सकता है। नए प्रेम संबंधों के चक्कर में पुराने संबंधों को नजरअंदाज करने से बचें। पुराने प्रेम संबंधों में और प्रगाढता आएगी लेकिन घरेलू समस्याओं को प्रेम के बीच में लाने से बचें। इस वर्ष आपकी सगाई होने और विवाह होने के योग भी बन रहे हैं। आप अपने जीवन साथी के साथ भ्रमण पर जा सकते हैं।
आपके कार्यक्षेत्र के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। आप सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। व्यापार/व्यवसाय में लाभ प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन शनि-राहू की दशम में स्थिति आपसे कडी मेहनत करवाएगी। परिणाम आशाजनक रहेंगे लेकिन काम विलम्ब से पूरा होगा। इसलिए कोई बडा परिवर्तन करने से बचें और धैर्य से काम लें। फिर भी वरिष्ठ और सत्ताधारी व्यक्तियों से संबंध मधुर होंगे और आपके कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी। किसी सोची हुई यात्रा पूरी करने से असीमित लाभ होगा। नौकरी पेशा लोगों के लिए समय कम ठीक है।
इस वर्ष आपकी आमदनी बढेगी। आप बचत करने में भी कामयाब रहेंगे। यदि आपके पास कोई पुराना कर्ज है तो आप इस वर्ष उससे छुटकारा पा सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय के माध्यम से अच्छा लाभ मिलने से भी आप अच्छी बचत कर पाएंगे। यात्राओं से जुडी नौकरी करने वालों के लिए भी धनार्जन करने का समय है। लेकिन जमीन जायदाद के मामलों में बहुत ही सावधानी से निवेश करें। किसी बडी परियोजना में निवेश करना भी उचित नहीं रहेगा। फिर भी अन्य माध्यमों से आप अच्छा धन कमा सकेंगे और बचत भी कर पाएंगे।
विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। आप इस वर्ष बुद्धिजीवियों की संगति में रहेंगे और अपनी तीक्ष्ण बुद्धि के कारण अध्ययन से जुडे मामलों में सही निर्णय लेंगे। इस काम में आपके सहपाठी भी आपका सहयोग करेंगे। अध्यापको/प्राध्यापकों के साथ आपके सम्बंध मजबूत होंगे। यदि आप किसी प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा में भाग ले रहें हैं तो उसमें सफलता मिलने के अच्छे योग बन रहे हैं। लेकिन चतुर्थ भाव मे केतू का गोचर होने के कारण आपको अपनी विषयवस्तु पर ध्यान केन्द्रित करने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है। अत: चिंताओं से दूरी बनाए रखना जरूरी होगा।

No comments:

Post a Comment