Thursday 27 December 2012

वार्षिक राशिफल - 2013 मेष

वार्षिक राशिफल - 2013

मेष

मंगल की राशि में जन्म होने के कारण आप साहसी व्यक्ति हैं। लेकिन कभी-कभी आपमें क्रोध की अधिकता देखने को मिलेगी। शिक्षा स्थान पर सूर्य का प्रभाव होने के कारण आप प्रखर बुद्धि हैं। धन स्थान पर शुक्र का प्रभाव होने के कारण आप आर्थिक सम्पन्नता और एशोआराम की चीजों आ आनंद लेंगे। भाग्येश बृहस्पति भाग्यशाली व धार्मिक बना रहा है। शनि आपको कर्मठ बनाकर लाभ दे रहा है। बुध के कारण आप स्वभाव से स्पष्टवादी होंगे तथा धूर्तता से बचेंगे। आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। लेकिन आपने जो हासिल किया है उससे आप थोड़े बेचैन और असंतुष्ट भी हो सकते हैं।
दूसरे भाव में स्थित बृहस्पति परिवार के सदस्यों की संख्या में बढोत्तरी करवा सकता है परिवार में किसी को संतान की प्राप्ति हो सकती है या फिर कोई वैवाहिक बंधन में बंध सकता है। आप अपने घर परिवार के सदस्यों का हित करेंगें। और उनके लिये धन खर्च भी करेंगें। इन सबके बावजूद भी बीच-बीच में परिवार के कुछ सदस्यों का बर्ताव अच्छा नहीं रहेगा। अपनी समस्याओं के समाधान के लिये परिवार पर अधिक निर्भरता उचित नहीं होगी।
प्रथम भाव में स्थित केतू की वजह से आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। अत: पूरे वर्ष स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहना उचित होगा। खान-पान पर संयम रखना बहुत जरूरी होगा क्योकि आपके स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा खतरा फूड पाइजनिंग के कारण होगा। इस साल जहां तक सम्भव हो गैर जरूरी यात्राओं से बचें अन्यथा स्वास्थ्य प्रभावित रह सकता है। इस पूरे वर्ष आपको व्यवहारिक बने रहना होगा। हांलाकि इस दौरान आप बेकार के कामों में फंसे रह सकते हैं।
प्रेम प्रसंगों के लिए यह साल मिला जुला परिणाम देने वाला रहेगा। यदि आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी को लेकर परेशानियां रह सकती हैं। छोटे मोटे झगडों की वजह से प्रेम में कमी आएगी। या फिर आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा अविवाहित लोगों के भी आपके लाख चाहने के बावजूद विपरीत लिंगी से संबंध अच्छे नहीं रहेंगे। प्रेम के किए गए झूठे वादे आपके दिल को ठेस पहुंचा सकते हैं। जिसे आप बहुत प्यार करते हैं वो विवाद होने पर आपको नीचा दिखाने का प्रयास कर सकता है।
दशमेश शनि के सप्तम भाव में उच्च राशि में होने कारण बडे कामों के प्रस्ताव मिलेंगे। आप कई बडें कामों में सफल भी होंगे लेकिन व्यापार के बड़े बड़े निर्णय लेने या विकास की योजनाओं पर ध्यान देने के लिए यह आवश्यक है कि आप पूरी जांच परख करके ही ऐसा करें। किसी कानूनी झंझट में पड़ने से बचें। राहू-केतू की स्थितियां साझे में काम करने वालों के लिए शुभ नहीं रहेंगी। औरों की लापरवाही और असफलताओं से आप चिन्तित रह सकते हैं। झूठी आशाओं पर निर्भर न रहें अधिक आत्मविश्वास आपको आपदाग्रस्त कर सकता है। अपनी प्रतिष्ठा के प्रति सचेत रहना भी जरूरी होगा। इन सबके बावजूद अपने रूचि के क्षेत्र में आप अच्छा काम करेंगे और जनप्रिय बनें रहेंगे।
धन भाव में बृहस्पति का गोचर होने के कारण आपकी आमदनी में बढोत्तरी होगी फलस्वरूप आप बचत करने में भी सफल रहेंगे। किसी वसीयत के माध्यम से भी आपको धन लाभ हो सकता है। अथवा किसी अप्रत्याशित जगह से अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। आप किसी धार्मिक कार्य में खर्चे कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के हित में भी आप खर्च करेंगे। इन सबके बावजूद किसी माध्यम से आपका पैसा खो सकता है। अत: कोई जोखिम भरा निवेश करने से बचें साथ ही पैसों की सुरक्षा को लेकर चिंतन करें।
विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा लेकिन किसी नए पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने से पहले उस संस्थान और पाठ्यक्रम के बारें में सम्पूर्ण जानकारी एकत्र कर लेना जरूरी होगा अन्यथा परेशानियों का सामना करना पड सकता है। कला कविता एवम् साहित्य से जुडे विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। जो लोग एक साथ एक से अधिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की आदत रखते हैं उन्हें सचेत रहने की आवश्यकता है। अधिक आत्मविश्वासी होने से भी बचना जरूरी होगा। किसी सहपाठी पर किसी भी विषयवस्तु पर आवश्यकता से अधिक विश्वास और निर्भरता उचित नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment