Monday 31 December 2012

वार्षिक राशिफल - 2013 सिंह

वार्षिक राशिफल - 2013

सिंह 

 आप प्रभावशाली व्यक्तित्व के स्वामी हैं। आप चौडे़ कंधों से युक्त होगे। आप स्वभाव से उत्साही, निडर और साहसी होगे। आप उदार प्रकृति के व्यक्तियों का सम्मान करने वाले हैं। आप स्वभाव से दृढ़ निश्चयी है। आपमें नेतृ्त्व की अदभुत क्षमता है। आप पूरे जोश के साथ कार्य करते है। आपको अपने क्रोध को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। आप एक स्वतंत्र विचारक हैं। सिद्धान्तो व अनुशासित ढंग से कार्य करना आपकी प्रवृत्ति है। आप संतोष और वैराग्य में सक्षम हैं। आप महत्वाकांक्षी हैं और कभी-कभी लालची भी हो सकते हैं। आप दार्शनिक हैं आपको साहित्य और ललित कला से प्यार है।
पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष बहुत ही उत्तम रहेगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य सम्पन्न होने के योग बन रहे हैं। परिवार में सुख और शान्ति का वातावरण बनेगा। भाई-बहनों से आपके सम्बंध और मधुर होंगे। भाई-बहनों की उन्नति होगी। दूर रहने वाले पारिवारिक सदस्य के घर आगमन अथवा उसके साथ सम्बंधों में सुधार होने से मन प्रसन्न होगा। परिवार के सभी सदस्यों का वर्ताव आपके प्रति बहुत ही अच्छा रहेगा। यदि परिवार में कोई आदालती केश चल रहा होगा तो उससे छुटकारा मिलेगा।
स्वास्थ्य के लिए भी यह वर्ष अनुकूलता लिए हुए है। छोटी-मोटी बीमारियों को छोडकर लगभग पूरा वर्ष ही आपकी सेहत को सुधारने वाला रहेगा। यदि किसी कारण से आप बीमार भी होते हैं अथवा मौसम जनित बीमारियों से आपको परेशानी होती है तो आपकी सेहत शीघ्र ही सुधर जाएगी। यदि आप किसी पुरानी बीमारी से परेशान हैं तो इस वर्ष आपको उससे छुटकारा मिल सकता है। समय-समय पर आप जलवायु परिवर्तन करने जाते रहेंगे। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम फलदायी रहेगा।
प्रेम प्रसंगों के लिए यह वर्ष बहुत ही अनुकूल रहेगा। यदि छोटे-मोटे मनमुटावों को छोड दिया जाय तो लगभग पूरा साल ही आपको दिली शुकून देने वाला रहेगा। कुछ मामलों में आपको जरूरत से ज्यादा जिद न करने की सलाह दी जाती है। अन्यथा पुराने रिश्तों में कुछ खटास आ सकती है। जीवनसाथी के साथ घूमने फिरने के कई मौके मिलेंगे। ये यात्राएं दूर देशों की अथवा धर्म स्थलों से जुडी हो सकती हैं। संतान को लेकर आपके दिलों दिमाग में जो चिंताएं थी वो इस वर्ष दूर होने वाली है। किसी पुराने रिश्तेदार या परिचित से मिलने वाले स्नेह से भी आप आत्मविभोर होंगे।
इस साल आप व्यापार नौकरी या धन्धे में कुछ विशेष करेंगे। आपके कार्यक्षेत्र और व्यापार का विस्तार होगा और पद बढे़गा। नए उद्यमों या व्यवसायों में प्रवेश करने का मौका मिलेगा। इस अवधि में वरिष्ठ लोगों व शक्तिवान व्यक्तियों से स्नेह व सम्मान प्राप्त होगा। व्यापार और नौकरी के सिलसिले में भ्रमण भी होगा। कुछ प्रतिस्पर्धी भी सामने आएंगे लेकिन उनसे आपको विशेष फर्क नहीं पडेगा। जायेगी। अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण विपरीत परिस्थिति में भी आपको मति भ्रम नहीं होगा और सही काम करेंगे। आपका सामाजिक दायरा बढे़गा और आपकी प्रतिष्ठा में भी बढोत्तरी होगी।
इस पूरे वर्ष आपकी आमदनी साधारण रूप से अच्छी रहेगी। आय में निरंतरता के कारण आप बचत करने में भी सफल रहेंगे। इस बचत में घर-परिवार वालों का भी सहयोग सराहनीय रहेगा। आमदनी के किसी नए श्रोत के मिलने की भी उम्मीद है। यह भी एक कारण होगा आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का। विदेश के माध्यम से या किसी दूर की यात्रा के माध्यम से भी धनार्जन होने के योग बन रहे हैं। यदि आपका पैसा कहीं रुका हुआ है तो थोडे से प्रयास से उसकी प्राप्ति हो सकती है। सारे प्रयास कर सौभाग्यकाल को पूरी तरह भुनाने के लिये यह श्रेयस्कर समय है।
अध्ययन के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कडी से कडी मेहनत करने को तैयार हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना चाह रहे हैं उसके लिए समय अनुकूल है। आपको उसमें सफलता मिलेगी। यदि आप कोई व्यसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो उसमें सफलता मिलने की अच्छी उम्मीद है। यदि आप किसी नए शिक्षण संस्थान की तलास में हैं तो इस वर्ष आपको एक अच्छे संस्थान की प्राप्ति होगी जहां से शिक्षा लेने के बाद आप को नई और सही दिशा की प्राप्ति होगी। जो लोग दूर देश में जाकर शिक्षा लेना चाह रहे हैं, उनके लिए भी समय अनुकूल ह

पंडित राजन जेटली

No comments:

Post a Comment