Saturday 29 December 2012

वार्षिक राशिफल - 2013 मिथुन

वार्षिक राशिफल - 2013

मिथुन

बुध राशि का प्रभान होने के कारण आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत है। आपमें कठिन परिस्थितियों से निपटने की क्षमता है। आप एक व्यवहार कुशल व्यक्ति हैं। आपके स्वभाव में कुछ लचीलापन आसानी से देखने को मिल जाता है। साथ ही आप परिश्रमी व्यक्ति हैं और संघर्ष करने से घबराते नहीं हैं आपका यही गुण आपको सफल बनाता है। आप एक अच्छे सलाहकार और योजनाकार भी हैं। आप धन का उपयोग बहुत सोच समझ कर करते हैं। आपके द्वारा की गई पैसों की बचत आपके भविष्य को सुनहरा बनाती है।
पारिवारिक मामलों के लिए यह वर्ष अधिक अनुकूल नहीं है। परिवार के कुछ लोगों का बर्ताव से आपकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। कुछ विषम परिस्थितियां भी निर्मित होंगी अत: अच्छा यही रहेगा कि विपरीत परिस्थितियों को झेलते समय आप अपने अन्दर प्रतिरोधात्मक शक्ति विकसित करें। कुछ लोगों का व्यवहार वैमनस्यपूर्ण भी रह सकता है। आपके बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा। लेकिन केतू की स्थिति इस बात का संकेत कर रही है कि यदि आपने निष्ठा के साथ संबंधों को सुधारने का प्रयास किया तो आपके सम्बंध संतोषप्रद रह सकते हैं।
छ्ठे भाव में स्थित केतू और छठे भाव के स्वामी का अष्टम में बैठना स्वास्थ्य के लिए शुभ नहीं है। अत: इस वर्ष स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ परेशानियां रह सकती हैं। किसी कारण वश दिमागी तनाव भी रह सकता है। यात्रा के दौरान भी आपका स्वास्थ्य बिगड सकता है। जोखिम उठाने वाली प्रवृतियों पर भी अंकुश लगाने की आवश्यकता है। किसी कानूनी मामले में पडकर चिंता करना भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभावी होगा। खान-पान पर संयम रखें अन्यथा उदर विकार होने की सम्भावना है।
बृहस्पति की द्वादश भाव में स्थिति प्रेम प्रसंगों के लिए अनुकूल नहीं है। अपने प्रेम संबंधों को लेकर सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा छोटी से बात भी आपस में दरार का कारण बन सकती है। आपके प्रियजन का स्वास्थ्य भी बिगड सकता है। आपके कुछ दोस्त भी अपने वादों से मुकर जाएंगे। लेकिन केतू की स्थिति आपका कुछ हद तक सहयोग कर सकती है। जो बीच-बीच में आपको मित्रों या प्रेम पात्र के माध्यम से सुख दिला सकती है।
आपके कर्म स्थान पर केतू का प्रभाव है अत: इस अवधि में आपकी सृजनात्मक क्षमता छुपी रहेगी और बुद्धि विवेक का भी ह्रास होगा। फलस्वरूप आप अपने कामों अंजाम तक पहुंचाने में कठिनाई का अनुभव करेंगे। कार्यक्षेत्र के कुछ प्रतिद्वंदियों के द्वारा भी रुकावट डाली जा सकती है। आपको दूसरों के लिये भी काम करना पड़ सकता है। किसी भी यात्रा को करने से पहले भली भांति जांच कर लें कि वह यात्रा आपके लिए लाभकारी है या नहीं। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस वर्ष आपको पदोन्नति मिल सकती है। सामाजिक क्षेत्र में भी आप प्रतिष्ठा और सम्मान प्राप्त करेंग
आर्थिक मामलों को लेकर आपके लिये यह वर्ष शुभ नहीं । आप इस वर्ष कुछ ऐसे कामों में उलझे रह सकते हैं जो कम फायदा देने वाले होंगे। इस साल आपको कई आर्थिक समस्याएं उठानी पड सकती है। आपको अपनी जोखिम उठाने वाली प्रवृतियों पर भी पूरी तरह अंकुश लगाकर रखना होगा अर्थात सट्टेबाजी जैसी आदतें यदि आपमें हैं तो उनसे बचना होगा क्योंकि इनसे आपको कोई बडा घाटा हो सकता है। लेकिन कुछ व्यापारिक सौदों के माध्यम से आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।
विद्यार्थियों के लिए भी यह वर्ष अधिक अनुकूल नहीं हैं। उन्हें उनकी मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाएंगे। किसी नए पाठ्यक्रम के चयन अथवा शिक्षण संस्थान के चयन के समय सावधानी और बुद्धि से काम लेने की जरूरत होगी। अन्यथा धोखा मिल सकता है। । स्वास्थ्य की प्रतिकूलता अथवा किसी चिंता के कारण भी आपका अध्ययन प्रभावित रह सकता है।

पंडित राजन जेटली

No comments:

Post a Comment